- जिंदगी जीने के लिए रोजाना करना पडता है यहां स्ट्रगल


-यहां रहता है 24 घंटे अंधेरा


सैन फ्रांसिस्को । दुनिया में कहीं ज्यादा गर्मी होती है तो कहीं ज्यादा ठंड पड़ती है। कुछ जगहों पर तो इतना एक्सट्रीम वेदर होता है कि लोगों के लिए रोज़ाना की ज़िंदगी जीना भी किसी स्ट्रगल से कम नहीं लगता। ऐसी ही एक जगह है, जहां रहने के लिए हर रोज़ जूझना होता है। इस जगह पर पहुंचना जितना कठिन है, उतना ही मुश्किल है यहां आकर सर्वाइव करना क्योंकि ये बाकी दुनिया से बिल्कुल अलग सा है। न तो यहां आपको सामान्य जगहों की तरह खाना-पीना मिलता है और न ही आप आराम से घूम-टहल सकते हैं। जो काम हमें रूटीन लगते हैं, वो यहां आकर मुश्किल बन जाते हैं। 

 

Meditation ध्यान आनंद की खोज

साउथ पोल के बारे में आपने सुना होगा, वो बेहद ठंडी जगह, जहां से सेंटा क्लॉज़ के आने की कहानियां हम सबने सुनी हैं। यहां पर तापमान बेहद कम होता है। 32 साल की सैन फ्रांसिस्को निवासी मिशेल ने यहां रहने का अपना अनुभव बताया है। रिपोर्ट के मुताबिक महिला पिछले साल नवंबर में यहां घूमने गई थी और हॉस्पिटैलिटी मैनेजर की नौकरी करने लगी। उसने बताया कि साउथ पोल पर माइनस 106 फारेनहाइट का तापमान होता ही है 

ये भी जानिए..........

Meditation ध्यान आनंद की खोज

- तोशाखाना केस में इमरान खान की पत्नी को जांच एजेंसी ने ‎किया तलब

लेकिन शरीर बहुत जल्दी इसे एडॉप्ट कर लेता है। यहां नवंबर से फरवरी तक सूरज निकलता है और इन 6 महीनों को ऑस्ट्रल समर कहा जाता है। कुछ महीने ऐसे होते हैं, जिसमें न अंधेरा और न ही उजाला होता है। वहीं 10 मई के बाद से 6 महीने तक बिल्कुल अंधेरे की स्थिति आ जाती है और सूरज के दर्शन तक नहीं होते।इसके अलावा साउथ पोल पर रहते हुए आप रोज़ाना नहा भी नहीं सकते हैं। लोगों को हफ्ते में सिर्फ 2 बार नहाने की इज़ाजत है, वो भी सिर्फ 2 मिनट के लिए। अगर यहां आपको खाना फ्रीज़ करना है, तो किसी फ्रीज़र की ज़रूरत नहीं है, आप इसे वैसे ही बाहर रख देंगे तो ये फ्रीज़ हो जाएगा। 
Meditation ध्यान आनंद की खोज

 

Comments About This News :

खबरें और भी हैं...!

वीडियो

देश

इंफ़ोग्राफ़िक

दुनिया

Tag